Ads Right Header

Buy template blogger

What Is CCC ? CCC क्या है / कहाँ से करें CCC / Why CCC ?

CCC क्या है / कहाँ से करें CCC / Why CCC ?


राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (National Institute of Electronics & Information Technology – NIELIT) द्वारा संचालित डिजिटल साक्षरता पाठ्यक्रम के अंतर्गत ACC,BCC,CCC,CCC+, ECC आदि कोर्सेज कराये जातें हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि NIELIT पूर्व में DOEACC Society का ही रूपांतरण है। CCC -Course on Computer Concept,  कंप्यूटर अवधारणा पर पाठ्यक्रम कोर्स तैयार करने का उद्देश्य जन साधारण को सामान्य सूचना प्राद्यौगिकी तथा कंप्यूटर से अवगत करना है जिससे दिन प्रतिदिन के कार्यों में वो डिजिटल साक्षरता का उपभोग कर सकें। CCC कोर्स को विभिन्न सरकारी नौकरीओं में अनिवार्य कर दिया गया है। वर्तमान में निकलने वाली सरकारी नौकरियां जैसे क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी जैसे पदों पर, जहाँ डॉक्यूमेंटशन की आवश्यकता है, मे आवेदन करने के लिए CCC उत्तीर्ण होना आवश्यक है। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बतायंगे की CCC -Course on Computer Concept कैसे करें, आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा तथा CCC सर्टिफेकट इत्यादि कैसे प्राप्त करें।

CCC क्या है, आवेदन, शुल्क तथा परीक्षा की जानकारी

NIELIT द्वारा CCC परीक्षाओं का आयोजन प्रत्येक महीने के पहले शनिवार को किया जाता है जिसके लिए 2 महीने पूर्व आवेदन करना होता है। जैसे की यदि आप मार्च के महीने में पहले शनिवार के परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो आपको 01 जनवरी से 30 जनवरी के मध्य आवेदन करना पड़ेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें की आप DOEACC Society (Department of Electronics Accreditation of Computer Courses) तथा NIELIT (National Institute of Electronics & Information Technology)  के भ्रम में न पड़ें, DOEACC Society का ही नाम परिवर्तित करके NIELIT कर दिया गया है।

क्या यह CCC कोर्स केवल संस्था से ही किया जा सकता हैं ?

नहीं ! कोई जरुरी नहीं है की आप आप किसी कंप्यूटर संसथान से ही CCC कोर्स को करेंगे | यदि आप चाहते है तो CCC के लिए डायरेक्ट आवेदन भी कर सकते है इसके लिए आपको NIELIT की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा | 

CCC आवेदन प्रक्रिया

आप CCC Certificate के लिए या तो सीधे जाकर NIELIT की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर NIELIT द्वारा रेजिस्टर्ड संस्था में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के तीसरे महीने के पहले शनिवार को आप NIELIT द्वारा जारी प्रवेश पत्र में दिए गए पते पर जाकर कंप्यूटर आधारित परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा 100 अंको की होती है जिसमे अंको के आधार पर ग्रेड दिए जाते हैं।
आधिकारिक वेबसाइट – nielit.gov.in

CCC कोर्स पाठ्यक्रम

आप सीसीसी कंप्यूटर कोर्स सिलेबस इन हिंदी यहां से देख सकते हैं। CCC कोर्स का पाठ्यक्रम इस तरीके से बनाया गया है की ये कंप्यूटर से सम्बंधित सभी सामान्य बातें तथा कार्यालय के कार्यों हेतु माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के टूल्स इस्तेमाल करना सिखाया जा सके। आप पाठ्यक्रम NIELIT की वेबसाइट से जाकर प्राप्त क्र सकते हैं या फिर आप नीचे दिए गए सीधे लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

CCC कोर्स परीक्षा प्रणाली

CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से कम्यूटर आधारित होती है जिसमे 100 प्रश्न पूछें जाते है। पूछें गए सभी प्रश्न सामान्य कप्यूटर ज्ञान तथा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस से सम्बंधित होते है जिन्हे सिर्फ 90 मिनट में हल करना होता है। CCC कोर्स की परीक्षा में गलत  नकारात्मक अंक प्रणाली नहीं अपनायी जाती मतलब आप अगर गलत जवाब पर भी टिक क्रके आते हैं तो आपके कोई अंक नहीं कटेगा। साथ ही साथ अंको का विभाजन के अनुसार ग्रेड दिया जाता है।

CCC प्रवेश पत्र

CCC कोर्स के लिए परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होती है जिसके लिए प्रत्येक सहर में विभिन्न केंद्र बनाये जाते हैं।  परीक्षा में भाग लेने के लिए आप के पास प्रवेश पत्र व् फोटोयुक्त पहचान पत्र होना अत्यंत आवश्यक है, अन्यथा की स्थिति में आपको परीक्षा में नहीं प्रतिभाग लेने दिया जायेगा।  CCC प्रवेश पत्र आप NIELIT की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। एक बार हम बताना चाहेंगे की NIELIT अपने द्वारा आयोजित परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रानिक उपकरण का प्रयोग पूर्णतः वर्जित करता है।

Admit Card -  सीसीसी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Ads Post 4

DEMOS BUY